झारखंड के पेट्रोल पम्पों पर ‘प्रदूषण जांच केंद्र’ अनिवार्य

0

Warning: Attempt to read property "post_excerpt" on null in /home/wxagqanb/domains/jharkhandreporter.com/public_html/wp-content/themes/covernews/inc/hooks/blocks/block-post-header.php on line 43

राज्य के सभी पेट्रोल पंपों पर जल्द ही प्रदूषण जांच केंद्र की स्थापना की जाएगी, परिवहन विभाग ने इस आलोक में आदेश जारी कर दिये हैं।

परिवहन विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि ये कदम राज्य में गाडियों के धुऐं से बढ़ते प्रदुषण पर लगाम लगाने कि लिए किया गया है। ऐसे में राज्य के सभी पेट्रोल पंपों पर प्रदूषण जांच केंद्र की स्थापना की जाएगी। जांच केंद्रों की जांच नियमित रुप से झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद करेगा।

यह भी पढ़ें- सरकारी अधिकारी आपके सेवक हैं,जनता खुद को कमजोर न समझे- मुख्य सचिव

आपको बता दें कि यह आदेश सर्वोच्च न्यायालय के उस निर्देश पर जारी किया गया है जिसमें कुछ दिनों पहले माननीय सुप्रिम कोर्ट नें देश में गाडियों के धुऐं से बढ़ते प्रदुषण पर चिंता व्यक्त की थी और इस संबध में कई कड़े आदेश भी जारी किये थे।

गौरतलब है कि राज्य में बढ़ते वाहनों की संख्या के कारण प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में सरकार के साथ-साथ सामाजिक संगठनों के लोगों की तरफ से इसपर नियंत्रण के लिए लगातार पहल की जा रही है।

ज़रुर पढ़ें- अगले दो साल में 2 से 3 लाख युवाओं को रोज़गार देगी झारखंड सरकार

ऐसे में जरुरी है कि वाहनों से निकलनेवाले धुवें को थोड़ा कम किया जाए, जांच के बाद ही वाहनों को सड़क पर चलाने का निर्देश दिया जाए।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *