झारखंड बोर्ड के मैट्रिक-इंटर टॉपरों को मिलेगा लैपटॉप व फोन

झारखंड के 10वीं और 12वीं के टॉपरों (टॉप 3) को पुरस्कार राशि के साथ-साथ इस साल से लैपटॉप और स्मार्ट फोन भी दिया जाएगा। Jharkhand Academic Council (JAC), CBSE और ICE में झारखंड से टॉप थ्री में आने वाले सभी छात्र-छात्राओं को निर्धारित राशि के अलावा लैपटॉप व स्मार्ट फोन देकर सम्मानित किया जाएगा।

दरअसल स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग इसकी तैयारी कर रहा है। और इस हेतु प्रस्ताव तैयार कर मुख्यमंत्री Hemant Soren की सहमति के लिए भेजा जा रहा है।

शिक्षा विभाग ने जैक से मैट्रिक और इंटरमीडिएट के तीनों संकायों के टॉप 3 में आने वाले छात्र-छात्राओं की सूची मंगा ली है। वहीं, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड को पत्र लिख कर झारखंड में उनके टॉप-3 आने वाले छात्र-छात्राओं की लिस्ट मांगी गई है।

सरकार झारखंड के स्थापना दिवस के दिन टॉपर्स को सम्मानित करने की तैयारी कर रही है। अगर सभी बोर्ड से टॉपर्स के नाम आने और वेरिफिकेशन में देरी होने से सम्मान समारोह की अलग से तारीख भी तय की जा सकती है।

बता दें कि 10वीं व 12वीं के राज्य टॉपर को 3 लाख रुपये, दूसरे टॉपर को 02 लाख और तीसरे को 3 लाख की राशि मिलेगी। 2020 के बाद इस साल 2022 में टॉपर्स को राशि दी जाएगी। बजट में प्रावधान नहीं किये जाने की वजह से 2021 में टॉपर्स को राशि देकर सम्मानित नहीं किया जा सका था।

About Author