भारत फिर से हासिल करेगा सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का तमगा- निति आयोग

0

Warning: Attempt to read property "post_excerpt" on null in /home/wxagqanb/domains/jharkhandreporter.com/public_html/wp-content/themes/covernews/inc/hooks/blocks/block-post-header.php on line 43

नीति आयोग के मुताबिक सरकार का मौजूदा कार्यकाल खत्म होने तक जीडीपी विकास की दर आठ फीसदी होने की उम्मीद है।

s20170602104133
The Vice Chairman, NITI Aayog, Dr. Arvind Panagariya addressing the press conference on 3 years of Govt.

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पानगढिया ने आज सरकार के तीन साल पूरा होने के मौके पर ये बात कही। उन्होंने भरोसा जताया कि भारत जल्द ही सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का तमगा फिर से हासिल कर लेगा।

नीति आयोग ने आर्थिक सुधारों पर जोर देते हुए कहा है कि चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था की साढ़े सात फीसदी की दर से आर्थिक विकास करने की संभावना है।

नरेंद्र मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर मीडिया को संबोधित करते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने कहा कि सरकार को नाजुक अर्थव्यवस्था विरासत में मिली है। उन्होंने कहा कि हम कई मायनों में आगे बढ़े हैं। बहुत सी सकारात्मक चीजें हुई हैं, विकास में सुधार आया है और एफडीआई में भी उछाल देखने को मिला है।

जीएसटी पर बोलत हुये पानगढ़िया ने इसे अब तक का महत्वपूर्ण टैक्स सुधार बताया है। नीति आयोग के मुताबिक आने वाले वक्त में उत्तर प्रदेश और पंजाब में विकास योजनाओं पर खास तवज्जों दी जा रही है। साथ ही रोजगार सृजन और शिक्षा के क्षेत्र में नीति आयोग योजना बना रहा है।

नोटबंदी के बाद कृषि को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में गिरावट आई। विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर चौथी तिमाही में घटकर 5.3 प्रतिशत रह गई, जो एक साल पहले समान तिमाही में 12.7 प्रतिशत रही थी। अब सरकार के सामने अर्थव्यवस्था को और मजबूत करना बड़ी चुनौती है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *