श्रमिकों के बिना राष्ट्र के विकास की कल्पना असंभव- रघुवर दास

0

Warning: Attempt to read property "post_excerpt" on null in /home/wxagqanb/domains/jharkhandreporter.com/public_html/wp-content/themes/covernews/inc/hooks/blocks/block-post-header.php on line 43

अंतरराष्ट्रीय मज़दूर दिवस के अवसर पर राजधानी रांची के विधानसभा मैदान में श्रमिक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, श्रम मंत्री राज पलिवार समेत कई लोग मौज़ूद थे।

FLMFKF
समारोह के दौरान मंचासीन सीएम रघुवर दास व अन्य

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री रघुवर दास ने श्रमिकों के लिए कई लाभकारी योजनओं की घोषणा की।

उन्होनें 1 मई 2017 से पेंशन योजना में दी जाने वाली 500 रुपये की राशि को 750 रुपये और फैमली पेंशन योजना के तहत दी जाने वाली 300 रुपये की राशि को 500 रुपये करने का ऐलान किया।

मजदूरों को संबोधित करते हुये उन्होनें कहा कि श्रमिकों के बिना राष्ट्र के विकास की कल्पना असंभव है।

FKJGL,
कार्यक्रम में उपस्थित लोग

झारखण्ड में ज्यादातर खेतीहर मजदूर हैं और उनके विकास के लिए सरकार दृढ़संकल्पित है। उन्होंने कहा कि श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में रोजगार मेला लगाकर वहां के युवक-युवतियों को रोजगार देने का काम कर रही है। इससे उनके जीवन में खुशहाली आयी है।

राज्य सरकार बिचौलियों पर लगाम लगाने के लिए उनकी मज़दूरी सीधे उनके खाते में जमा करने के प्रयास में कार्यरत है। इस अवसर पर उन्होंने सभी श्रमिकों से संबंधित विभाग में अपना निबंधन करवाने का आग्रह किया।

रघुवर  दास ने कहा कि राज्य में मेहनतकश मजदूरों की कमी नहीं है लेकिन प्रशिक्षित मजदूर नहीं होने के कारण उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है, इसलिए विभाग और सरकार उन सभी मजदूरों को कौशल प्रशिक्षण देकर श्रमिकों के आर्थिक और समाजिक स्थिति को मजबूत करने की दिशा में काम कर रही है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *