वनभूमि का अतिक्रमण करने वाले भू-माफिया सुधर जायें!

0

Warning: Attempt to read property "post_excerpt" on null in /home/wxagqanb/domains/jharkhandreporter.com/public_html/wp-content/themes/covernews/inc/hooks/blocks/block-post-header.php on line 43

press_release_32817_27-06-2017झारखण्ड वन उपज सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुये मुख्यमंत्री रघुवर दास ने वनभूमि का अतिक्रमण करने वाले भू-माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है। वे आज झारखण्ड वन उपज सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठत में वनभूमि पर आश्रित रैयतों के वन उपज काष्ठ में 2016 के निर्धारित क्रय मूल्य से 7% की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय से झारखण्ड वन उपज अधिनियम 1984 की धारा 6 में शामिल प्रजाति के वृक्ष साल, सागवान, बीजा साग, गम्हार, आसन, करम, सलई एवं खैर के प्रकाष्ठ यथा चिरान लकड़ी, गोल लकडी, पोल, केसिंग पोस्ट, जलावन, खैर आदि के ग्रामीण रैयतों को सीधा लाभ मिलेगा।

समिति के सुझावों पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वनभूमि की घेराबन्दी की जानी चाहिए जिससे वन का सम्यक विकास हो सके। समिति के सदस्यों ने गढ़वा के नगर उंटारी तथा बगोदर के तेलिया प्रखंड के कुछ ऐसे रैयतों की जिनकी जमीन सर्वे में राजस्व की जगह वन भूमि में भूलवश चिन्हित हो गयी है उसमें सुधार के लिए सुझाव दिया। जिसका उन्होने वन और राजस्व विभाग को तुरन्त चिन्ह्ति कर जांच करने का निर्देश दिया साथ ही उन्होने समिति से परस्पर समन्वय बनाते हुए और रैयतों के हितों को प्राथमिकता देते हुए आवश्यक सुधार करने का निर्देश दिया।

press_release_32815_27-06-2017
बैठक की अध्यक्षता करते मुख्यमंत्री सह राज्य के वन मंत्री रघुवर दास, उपाध्यक्ष विद्युतवरण महतो व अन्य

मुख्यमंत्री ने कहा कि वन का अर्थ केवल वृक्ष ही नहीं बल्कि संपूर्ण वन्य जीवन है। अतः वृक्ष के साथ वन के जीव-जन्तु और वन पर आश्रित रहने वाले हमारे ग्रामीणों का हित भी महत्वपूर्ण है। उन्होने कहा कि वन पर आश्रित रैयतों के हितों को देखते हुए क्रय मूल्यों में 7 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। उन्होने समिति से वनोत्पाद के समुचित कीमत निर्धारण के साथ-साथ वन्य जीवन से सम्बद्ध अन्य महत्पूर्ण सुझाव देने की भी अपील की।

 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *