कोई मतदाता ना छूटे: 8 और 22 जुलाई को सुधारे जायेंगे Voter-ID के नाम, नए मतदाता जुड़वा सकते हैं अपना नाम

0

Warning: Attempt to read property "post_excerpt" on null in /home/wxagqanb/domains/jharkhandreporter.com/public_html/wp-content/themes/covernews/inc/hooks/blocks/block-post-header.php on line 43
Untitled
झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग मुख्यालय की रांची स्थित बिल़्डिंग  

राज्य निर्वाचन आयोग इस वर्ष “कोई मतदाता ना छूटे” कार्यक्रम के तहत विशेष अभियान शुरु करने जा रही है। इस अभियान के तहत मुख्य रूप से 18 वर्ष के नए मतदाताओं को जोड़ा जायेगा।

इसके लिए आयोग जून-जुलाई में शिक्षण संस्थानों, कॉलेजों आदि में अभियान चला कर नामांकन फार्म के साथ फॉर्म-6 देने की तैयारी में है। जिससे नये मतदाताओं का निबंधन बिना किसी परेशानी के किया जा सके।

press_release_32238_01-06-2017.jpg
प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल खियांग्ते

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल खियांग्ते ने आज इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष आयोग का लक्ष्य 1.05 लाख नए मतदाताओं को जोड़ने का है, जिसके लिए आयोग ने कमर कस ली है।  उन्होनें बताया कि दिव्यांगों के निबंधन के लिए भी आयोग ने विशेष व्यवस्था करते हुए संबंधित क्षेत्र के NGOs के सहयोग से दिव्यांगो को सूचित करने का काम कर रही है।

आयोग समाज कल्याण और स्वास्थ्य विभाग के साथ मिल कर नव दम्पतियों को इस बात से अवगत करायेगा कि अगर शादी के बाद उनका पता बदल गया हो तो उसे अपड़ेट करवा लें।

खियांग्ते ने बताया कि 8 और 22 जुलाई को विशेष अभियान के तहत सभी पदाधिकारी, कर्मचारी अपने क्षेत्र के पोलिंग बूथ में उपस्थित रहेंगे ताकि लोग सीधे वहां जा कर अपनी त्रुटियों को या नए नाम को मतदाता सूची में शामिल करवा सकें।

आपको बता दें की राज्य की कुल आबादी 385.99 लाख है, और नये आकड़ों के मुताबिक़ 377.04 लाख मतदाताओं की संख्या है, पिछले साल कुल 8,54,262 नए मतदाताओं को सूची में जोड़ा गया था, जबकि इस साल ये संख्या 9,59,540 हो जायेगी, जो कि 12.32 प्रतिशत की वृद्धि है।

आपको बता दें की चुनाव सुधार कार्यक्रम के तहत आयोग को इस साल राज्य में 1,63,616 मृत व्यक्तियों के नाम मिले थे, जिसमें 98,249 मृत लोगों के नाम मतदाता सूची से हटाये गये बाकी 16,832 नामों को हटाने का काम चल रहा है।

भारत निर्वाचन आयोग मतदाता सेवाओं के लिए मोबाइल ऐप भी तैयार कर रहा है, जो WWW.ECI.NIC.IN पर उपलब्ध होगा। इस ऐप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति प्रपत्र-6 की प्रविष्टि एवं अन्य सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

 

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *